आपकी अगली खरीदारी की होड़ की योजना बनाने के लिए 10 युक्तियाँ

Edvnce

में जाने से पहले कुछ चीज़ें करने की ज़रूरत है, खासकर यदि आप उम्मीद करते हैं कि यह आपके बैंक को तोड़ देगा। हमेशा के लिए 21, एच एंड एम, और ज़ारा जैसे सस्ते लेकिन आकर्षक स्टोरों की वृद्धि ने खरीदारी को एक व्यसनी अनुभव बना दिया है। अनुसंधान से पता चलता है कि हर बार जब वे किसी स्टोर में जाते हैं तो उपभोक्ताओं की इच्छा का विरोध करना मुश्किल हो सकता है, चाहे उन्हें वस्तु की आवश्यकता हो या नहीं।

ज्यादातर महिलाएं कम कीमतों पर फैशन उत्पाद खरीदने के लिए बिक्री के बारे में सोचकर अपना उत्साह नहीं रोक पाती हैं। चाहे आपकी जेब में पैसा जल रहा हो या आप बजट पर खरीदारी करते हों, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके खर्च को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

बजट में शानदार खरीदारी के लिए टिप्स:

शॉपिंग रिटेल थेरेपी की तरह है।किसे पसंद नहीं है कपड़ों की दुकान में घूमना, अपना पसंदीदा सामान खरीदनालेकिन चीजें तनावपूर्ण हो सकती हैं जब आपने अपने बजट से अधिक खर्च किया है और वह भी किसी ऐसी चीज पर जिसके बिना आप अच्छा कर सकते थे।

आप एक उचित योजना बनाकर अपने खरीदारी की होड़ के अनुभव को कम तनावपूर्ण बना सकते हैं। जब आप जानते हैं कि किस स्टोर पर जाना है और क्या खरीदना है, तो आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं। आश्चर्य है कि अपनी अगली खरीदारी की होड़ की योजना कैसे बनाएं? यहां कुछ स्मार्ट टिप्स दिए गए हैं:

अपने बजट की योजना बनाएं

अब जबकि आप जानते हैं कि आप क्या ढूंढ रहे हैं और अपने बजट की योजना बनाने का समय कहां है। आप जितना खर्च कर सकते हैं उससे अधिक खर्च करने से बुरा कुछ नहीं हो सकता है, खासकर उन चीजों पर जिन्हें आप पहनने भी नहीं जा रहे हैं। इसलिए, अपने बैंक बैलेंस की जांच करने के अलावा, उन बिलों को याद रखें, जिनका आपको भुगतान करना है।

आपको जो चाहिए और जो वहन कर सकता है उसे खरीदने के लिए एक सुव्यवस्थित बजट आवश्यक है। अपनी खरीदारी को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत करें और अपने बजट से अधिक होने से बचने के लिए सूची से चिपके रहें।

आपको जो चाहिए और जो आप चाहते हैं

उसे सूचीबद्ध करें सुरक्षित खेलने के लिए बुनियादी मानदंड आपको जो कुछ भी चाहिए उसे याद नहीं करना है, जो आपको चाहिए उससे अलग करना है। पहले महत्वपूर्ण सामान खरीदने के लिए उन दोनों को अलग-अलग कॉलम में रखें, और एक बार जब आप यह कर लें, तो आप अपनी इच्छा पर स्विच कर सकते हैं।

अपनी जरूरत की किसी चीज से पहले अपनी मनचाही चीज खरीदना बेकार है क्योंकि आप सब कुछ खरीदने से पहले बजट से बाहर जा सकते हैं। इसलिए, चीजों को ठीक से प्राथमिकता देना सीखें और सूची से चिपके रहें।

एक बैग पकड़ो एक

बड़ा हैंडबैग ले जाना अंतिम नियम है! आप पैसे बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, जिसे आप अतिरिक्त हैंडबैग खरीदने पर सामान या भोजन खरीदने पर खर्च करना चाहते हैं। आप इसका उपयोग अपने सभी आवश्यक सामान जैसे मोबाइल फोन, पानी की बोतल, एनर्जी बार और कुछ अतिरिक्त नकदी के लिए भी कर सकते हैं।

स्नैक्स कैरी

करने का मतलब यहां जूस की बोतल या वेफर्स नहीं है, क्योंकि वे आपके हाथों पर अनावश्यक भार डालेंगे।में कुछ प्रोटीन बार और पानी की एक बोतल ले जा सकते हैं लचीली पैकेजिंग उस त्वरित ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए

खरीदारी की सूची बनाएं यह

लिखना कि आपको क्या चाहिए, कहां से शुरू करें। एक खरीदारी सूची जो वास्तव में आपकी ज़रूरतों को सूचीबद्ध करती है, आपको काफी हद तक आवेगपूर्ण खरीदारी से बचने में मदद कर सकती है। कागज की एक शीट पर सब कुछ लिख लें, और इसे साथ ले जाना न भूलें।

एक बात ध्यान देने वाली है कि आपको पता होना चाहिए कि क्या खरीदना है और कहां से। यदि आप अपने उपकरण रखने के लिए पर्यावरण के अनुकूल पाउच खरीदना चाहते हैं, तो आप पर्यावरण के अनुकूल स्टैंड अप पाउच यूके

खरीदारी की सूची भी पलायन को आसान बना सकती है क्योंकि आपको पहले से पता होगा कि आगे कहाँ जाना है।

अपनी यात्रा की योजना बनाएं

जब आप पूरे दिन खरीदारी की योजना बनाते हैं – क्या खरीदना है, कहां से खरीदना है, कितना खर्च करना है, आप उम्मीद करते हैं कि सब कुछ योजना के अनुसार होगा। लेकिन जीवन इतना दयालु नहीं है!

खरीदारी से भरे दिन की योजना बनाते समय, सबसे महत्वपूर्ण बात आपकी यात्रा है – आप कैसे यात्रा करेंगे, आप कौन सा मार्ग लेंगे, यातायात, समय आदि। इन सभी को एक कागज के टुकड़े पर लिख लेना और साथ ले जाना सहायक होता है ताकि आप ट्रैक न खोएं या खो जाएं।

धैर्य रखें

यह टिप उन सभी आवेगी खरीदारों के लिए है जो घंटों खर्च करने के बावजूद अपनी खरीदारी सूची में टिके नहीं रह सकते। अन्वेषण करना! पहली बार में कुछ न खरीदें क्योंकि वह प्यारा लगता है। आपको वही वस्तु कहीं और कम कीमत पर मिल सकती है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप हमेशा वापस आ सकते हैं।

उचित रूप से पोशाक

हां, यहां तक ​​कि खरीदारी का भी एक ड्रेस कोड होता है। कुछ ऐसा पहनना आसान है जिसे आप कपड़े आज़माते समय आसानी से फिसल सकते हैं और पीछे हट सकते हैं। यदि आप जंपसूट या स्किनी जींस जैसा कुछ पहनते हैं, तो आपके लिए कठिन समय होगा। इसलिए, जॉगर्स या नियमित जींस जैसे हल्के कपड़े पहनने की सिफारिश की जाती है जिसे आप आसानी से उतार सकते हैं।

जल्दी शुरू करें

अपने पलायन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, जल्दी शुरू करें। आपने लोगों को एक कपड़े की दुकान के बाहर अपनी पसंदीदा वस्तुओं को सस्ती दरों पर हथियाने के लिए कतार में खड़े देखा होगा। कुछ ब्रांड पहले पचास या बीस ग्राहकों को विशेष छूट देकर अधिक दर्शकों को आकर्षित करते हैं। यदि आप उनमें से बनना चाहते हैं, तो अवसर को केवल इसलिए न चूकें क्योंकि आप आलसी हैं।

मूड में रहें

कृपया उस दिन खरीदारी करने न जाएं जब आप थका हुआ महसूस कर रहे हों। यदि आप अभी भी करते हैं, तो आपके पास बाजार या कपड़ों की दुकानों का पता लगाने की ऊर्जा नहीं होगी जैसा आपको करना चाहिए। इसमें केवल आपका समय और पैसा खर्च होगा जब वास्तव में आप उपयोग की कोई भी चीज नहीं खरीदेंगे। आपको बाद में कुछ सामान खरीदने का पछतावा भी हो सकता है।

अंतिम शब्द

हम सब थोड़े अधीर हैं। जब भी हम कर सकते हैं हम खरीदारी करना पसंद करते हैं। लेकिन हमारी व्यस्त जीवनशैली हमें ऐसा नहीं करने देती। इसलिए, यदि आप अगली बार अपने दोस्त के साथ खरीदारी की होड़ में जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह है कि अपनी पसंदीदा चीजों को याद किए बिना एक उचित योजना कैसे बनाएं।

आपको लग सकता है कि ये युक्तियाँ खरीदारी का मज़ा बर्बाद कर देंगी, लेकिन जल्द ही आप पाएंगे कि एक बार जब आप इसे जान लेंगे तो वे बहुत कुशल हैं। ये टिप्स आपको खरीदारी करते समय ओवरबोर्ड न करने में मदद करेंगे। यदि आप योजना का सही ढंग से पालन करते हैं, तो हर पहलू को ध्यान में रखते हुए एक बार पूरा करने के बाद आप निश्चित रूप से खुश होंगे।

Total
0
Shares
Total
0
Share