डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम

Awards & Honours 2021

कानून प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए, आपको पूरे पेपर पैटर्न के साथ-साथ डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम भी जरूरत है । नीचे दिया गया विवरण आपको पाठ्यक्रम, महत्वपूर्ण विषयों और अन्य प्रासंगिक जानकारी के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय, विधि संकाय, डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम 2022 जारी करेगा। अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, विश्लेषणात्मक क्षमता और कानूनी जागरूकता और योग्यता डीयू एलएलबी 2022 पाठ्यक्रम के हिस्से हैं। कानून स्नातक / स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक उम्मीदवार का चयन करने के लिए परीक्षा प्राधिकरण यह प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। पिछले वर्षों के डीयू एलएलबी प्रश्न पत्रों के आधार पर पाठ्यक्रम में कोई महत्वपूर्ण संशोधन की घोषणा नहीं की गई है। मई 2022 के तीसरे सप्ताह में परीक्षण नोटिस की घोषणा के साथ, किसी भी अन्य परिवर्तन को आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचित किया जाएगा। DU LLB प्रवेश परीक्षा सबसे अधिक संभावना अगस्त 2022 के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी और इसमें 100 MCQ, वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। आवेदकों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक प्राप्त होंगे, और वे प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए अपने कुल स्कोर से एक अंक निकाल देंगे। प्रत्येक भाग डीयू एलएलबी परीक्षा के कुल वेटेज का 25% हिस्सा होगा।

DU LLB प्रवेश परीक्षा 2022

DU LLB प्रवेश परीक्षा का सिलेबस 2022 नीचे के खंडों में विभाजित है:

विषयविषय
सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्सवर्ष के महत्वपूर्ण पुरस्कार – खेल, विज्ञान, साहित्य और कलाप्रमुख संयुक्त राष्ट्र निकाय, उनके कार्य स्थानका अवलोकन भारतीय इतिहास और भूगोलभौतिक भूगोल, विज्ञान और पर्यावरणभारतीय संविधान या न्याय प्रणाली के क्षेत्र में महत्वपूर्ण घटनाएं
अंग्रेजी भाषा और समझगड़बड़ शब्द/वाक्यरिक्त स्थान भरेंगलत वाक्यअनदेखी अंशनिबंध-लेखनपढ़ना समझ
कानूनी जागरूकता और योग्यताभारतीय संविधान , इसकी संरचना, धाराएं, और अनुसूचियांIPC औरCRPCविकृत दायित्वसख्त दायित्वकानून अपराधअनुबंध और संवैधानिक कानूनअंतर्राष्ट्रीय कानूनबौद्धिक संपदा अधिकारकानूनी जागरूकता संवैधानिक कानून और राजनीति
तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमताओंश्रृंखलारक्त संबंधदिशा निर्देशगंभीर तर्कSyllogismसादृश्य

डीयू एलएलबी प्रवेश ई परीक्षा पैटर्न 2022

एलएलबी पाठ्यक्रम के लिए पेपर को चार क्षेत्रों, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी भाषा की समझ और कानूनी जागरूकता और योग्यता में विभाजित किया गया है। पहला भाग किसी समस्या का उत्तर देने के लिए उम्मीदवार की तर्कसंगत क्षमता का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। दूसरा घटक उम्मीदवार के कानूनी ज्ञान और रुचि का आकलन करता है। अन्य भाग उम्मीदवार की पैसेज, अंकगणित कौशल और बुनियादी अंग्रेजी ज्ञान को समझने की क्षमता का आकलन करते हैं।

संक्षिप्त विवरण DU LLB प्रवेश परीक्षा पैटर्न नीचे एक तालिका में दिया गया है।

विवरणविवरण
मोडऑनलाइन
माध्यमअंग्रेजी
टेस्ट अवधि2 घंटे
प्रश्न प्रकारवस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न (एमसीक्यू)
प्रश्नों की संख्यापरीक्षा पत्र में एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें एक सौ (100) प्रश्न होंगे।
अंकन योजनाप्रत्येक प्रश्न चार अंकों का है; हालांकि, एक गलत प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप एक अंक की कटौती होगी।यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देते हैं, तो आपको शून्य अंक मिलेंगे।
कुल अंक100X4 = 400
  • उम्मीदवार निर्देश पुस्तिका में हिंदी और अंग्रेजी दोनों का उपयोग कर सकते हैं।
  • परीक्षा दो घंटे तक चलेगी और इसमें पूरी तरह से बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
  • प्रत्येक सही प्रतिक्रिया के लिए चार अंक प्राप्त होंगे, जबकि गलत उत्तर पर एक अंक घटाया जाएगा। अनुत्तरित प्रश्नों को आपके स्कोर से नहीं घटाया जाएगा।

DU LLB प्रवेश परीक्षा 2022 की तैयारी

  • छात्रों को भाषा के हिस्से में त्रुटि का पता लगाने की समस्याओं और वाक्य की मरम्मत को संभालने के लिए अपनी व्याकरणिक नींव पर ब्रश करना चाहिए।
  • नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ना या समाचार देखना उम्मीदवारों को देश और दुनिया भर में वर्तमान घटनाओं और भाषा के उपयोग के बारे में सूचित रखने में सहायता कर सकता है।
  • रीजनिंग और एनालिटिक्स भाग की तैयारी के लिए, उम्मीदवारों को पहेली, सुडोकू, पहेलियों और इसी तरह की अन्य गतिविधियों के साथ अभ्यास करना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को स्थिर सामान्य ज्ञान घटक के लिए विभिन्न पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए और ऑनलाइन सामान्य जागरूकता मंचों में भाग लेना चाहिए।
  • अधिक कठिन प्रश्नों पर जाने से पहले आवेदकों को आसान प्रश्नों को समाप्त करना चाहिए।
  • सामान्य ज्ञान खंड, विशेष रूप से बुनियादी तथ्य समस्याएं, गति और समय प्रबंधन की आवश्यकता होती है।
  • कानूनी तथ्य और कानूनी जीके प्रश्नों को आजमाने से पहले आवेदकों को आवश्यक संवैधानिक लेखों, ऐतिहासिक और हालिया निर्णयों और नए कानूनों/संशोधनों को समझना और याद रखना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को एक अध्ययन कार्यक्रम बनाना चाहिए और उस पर टिके रहना चाहिए। हर दिन, तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 घंटे अलग रखें।
  • छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए जितने संभव हो उतने डीयू एलएलबी मॉडल प्रश्न और मॉक टेस्ट हल करने चाहिए। 
  • परीक्षा से पहले के महीने में, छात्रों को यह समझने के लिए कि क्या उम्मीद करनी है, कम से कम 2 से 3 समस्याओं को हल करना चाहिए।

निष्कर्ष

अब जब आपके पास DU LLB प्रवेश परीक्षा का सिलेबस 2022 है, तो आप अपनी तैयारी गंभीरता से शुरू कर सकते हैं। एक समय सारिणी बनाएं और उन पुस्तकों को प्राप्त करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी। विषयों का अच्छी तरह से अध्ययन करें क्योंकि प्रश्नों के उत्तर देने के लिए विषय की गहन समझ की आवश्यकता होती है। एक अध्ययन योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि आपने जो सीखा है उसे याद रखें। हमेशा ध्यान रखें कि कड़ी मेहनत का प्रतिफल मिलता है। परिणामस्वरूप जोश के साथ आगे बढ़ते रहो। निःसंदेह आप सफल होंगे। मुझे आशा है कि इस लेख ने आपको उपयुक्त योजना बनाने में सहायता करने के लिए पाठ्यक्रम पर पर्याप्त जानकारी प्रदान की है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम 2022 के विभिन्न क्षेत्र क्या हैं?

डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम में चार खंड है : 
योग्यता और विश्लेषणात्मक क्षमताएं
अंग्रेजी भाषा समझ
सामान्य ज्ञान
कानूनी जागरूकता 

डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम के कानूनी ज्ञान भागों में सुधार कैसे करें?

कानूनी ज्ञान के हिस्से में पर्याप्त मात्रा में पढ़ने की आवश्यकता होती है। आपको प्रत्येक विषय पर नोट्स लेने चाहिए और जिस तरह के प्रश्नों को संबोधित किया गया है, उसे समझने के लिए नमूना पत्रों और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों पर जाना चाहिए।

क्या डीयू एक उत्कृष्ट लॉ स्कूल है?

हां, दिल्ली विश्वविद्यालय देश के सबसे प्रतिष्ठित कानूनी स्कूलों में से एक है, और दिल्ली विश्वविद्यालय अन्य सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करता है।

मैं डीयू एलएलबी 2022 में समय कैसे बचा सकता हूं?

परीक्षा में समय बचाने का सबसे सरल तरीका है कि पहले कम से कम समय लेने वाले प्रश्नों को समाप्त करें और फिर लंबे समय तक चलने वाले प्रश्नों को हल करें। आप अभ्यास पत्रों के साथ अभ्यास करके अपने समग्र समय में भी कटौती कर सकते हैं।

Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share