एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2021 – एसएससी जीडी कट ऑफ मार्क्स

SSC LOGO

कर्मचारी चयन आयोग ने नवंबर-दिसंबर 2021 के महीने में एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए लिखित परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर ली है। उसी के लिए परीक्षा ऑनलाइन मोड में पूरी हो चुकी है और लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं। उम्मीदवारों की बड़ी संख्या इस परीक्षा को प्रतिस्पर्धी बनाती है। चूंकि परीक्षा प्रक्रिया समाप्त हो गई है, इसलिए सभी उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए एसएससी जीडी परिणाम जानने के इच्छुक हैं । इस परीक्षा के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम जल्द ही एसएससी के आधिकारिक पोर्टल यानी ssc.nic.in पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपने एसएससी जीडी परीक्षा परिणाम या एसएससी जीडी कट ऑफ मेरिट सूची ऑनलाइन देख सकते हैं।

यहां इस पोर्टल पर, हम आपको एसएससी जीडी कांस्टेबल कट ऑफ मार्क्स और एसएससी जीडी परिणाम के बारे में सभी विवरण प्रदान करेंगे क्योंकि यह अधिकारियों द्वारा घोषित किया जाएगा। हम इस पेज पर अपेक्षित कट ऑफ मेरिट लिस्ट को भी अपडेट करेंगे ताकि आप इसे चेक कर सकें कि यह कब अपडेट होगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2021

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा विवरण

पोस्ट नामजीडी कांस्टेबल
कुल पद25271
भर्तीएसएससी
परीक्षा तिथि16 नवंबर से 15 दिसंबर
परिणामजल्दही उपलब्ध होेगा
वेबसाइटssc.nic.in

कर्मचारी चयन आयोग ने जुलाई के महीने में एसएससी जीडी के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के माध्यम से, चयन आयोग जीडी कांस्टेबल के कुल 25271 रिक्त पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों को नियुक्त करने जा रहा है, जिसमें से 22424 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं और शेष 2847 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 जुलाई से शुरू हो चुकी है और 31 अगस्त को पूरी हुई. आवेदन प्रक्रिया के बाद, कर्मचारी चयन आयोग ने इन पदों के लिए परीक्षा अधिसूचना प्रकाशित की है। आयोग ने देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर अलग-अलग तारीखों पर परीक्षा प्रक्रिया पूरी कर ली है.

विभाग ने एसएससी जीडी पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की है और परीक्षा प्रक्रिया 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक समाप्त हो गई है। इस परीक्षा में 100 प्रश्न थे और परीक्षा 100 अंकों के लिए ली गई थी।

चूंकि परीक्षा प्रक्रिया समाप्त हो गई है और कर्मचारी चयन आयोग अब इस परीक्षा के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम की तैयारी कर रहा है। एसएससी जीडी परिणाम से पहले विभाग उसी के लिए एसएससी जीडी उत्तर कुंजी प्रकाशित करेगा और उम्मीदवारों की आपत्तियां आमंत्रित करेगा।

इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद चयन आयोग द्वारा अपने आधिकारिक पोर्टल पर एसएससी जीडी परिणाम घोषित किया जाएगा। यदि हम पूरी भर्ती प्रक्रिया का विश्लेषण करते हैं तो कर्मचारी चयन आयोग तीन महीने के भीतर एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम जारी करेगा।

एसएससी जीडी कट ऑफ मेरिट लिस्ट

विभाग योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए सूची तैयार करेगा और कट ऑफ सूची तैयार करेगा। SSC GD कट ऑफ मेरिट लिस्ट विभिन्न कारकों से प्रभावित होगी जैसे कि उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा का कठिनाई स्तर और कुल रिक्तियां आदि।

एसएससी जीडी आधिकारिक कट ऑफ मेरिट सूची परीक्षा परिणाम के साथ जारी की जाएगी। उम्मीदवार एसएससी के आधिकारिक पोर्टल से अपनी एसएससी जीडी कांस्टेबल कट ऑफ मेरिट सूची ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

एसएससी जीडी परिणाम 2021 की जांच कैसे करें?

एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम एसएससी के पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। उम्मीदवारों को अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वे एसएससी जीडी परिणाम ऑनलाइन जांचने के लिए निम्नलिखित निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in को ओपन करें।
  • इसके बाद रिजल्ट सेक्शन में जाएं।
  • अब एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट के लिए संबंधित लिंक खोजें।
  • फिर इस लिंक को खोलें और दिए गए प्रारूप में परिणाम डाउनलोड करें।
  • अगले चरण में, अपने रोल नंबर के साथ अपना परिणाम खोजें।

महत्वपूर्ण लिंक

एसएससी आधिकारिक वेबसाइटयहाँ जाएँ
Total
0
Shares
Related Posts
Total
0
Share