एक अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए 10 युक्तियाँ

जो आप प्रतिदिन खाते हैं उसका आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, और इसका आपके भविष्य पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। पर्याप्त मात्रा में पोषण लेना आपको स्वस्थ जीवन शैली जीने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब इसे नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ जोड़ा जाता है, तो आपका शरीर स्वस्थ वजन बनाए रखता है और पुरानी स्थितियों के किसी भी जोखिम को कम करता है। यह आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को भी बढ़ावा देता है।

स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में निम्नलिखित लक्ष्यों को शामिल करें:

स्वस्थ भोजन करने से आपको सही वजन बनाए रखने और अधिक ऊर्जा प्राप्त करने में मदद मिलती है। . यह आपके मूड को भी प्रभावित करता है और किसी भी बीमारी को पकड़ने की संभावना को कम करता है। इन लाभों के बावजूद, स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। स्वस्थ आहार और जीवन शैली को बनाए रखने के 10 तरीके यहां दिए गए हैं:

यथार्थवादी अपेक्षाओं के साथ

शुरुआत करें स्वस्थ भोजन का सेवन करके एक स्वस्थ जीवन शैली शुरू करना आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन खुद से यथार्थवादी अपेक्षाएं रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप बहुत जल्दी वजन कम करने के लिए खुद पर दबाव डालते हैं, तो आपका शरीर उल्टा पड़ सकता है। कुछ लोग खाना न खाने का भी सहारा लेते हैं जो उनके शरीर के ऊर्जा स्तर को प्रभावित करता है।

यही कारण है कि प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करने से आप निराश होने से बच सकते हैं और इससे भी अधिक महत्वपूर्ण वजन कम हो सकता है।

अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को घर से बाहर रखें

जब जंक फूड आपके आसपास हों तो स्वस्थ यात्रा शुरू करना चुनौतीपूर्ण होता है। दृष्टि से बाहर, मन से बाहर यहां लागू होता है। चिप्स, चॉकलेट और सोडा पर नाश्ता करने के बजाय, अपने आप को स्वस्थ नाश्ता जैसे फल और सब्जी और कभी-कभार मिठाइयाँ तैयार करें। आप सप्ताह के लिए अपने भोजन को सप्ताहांत पर आगे बनाकर और रेफ्रिजरेटर में स्टोर करके तैयार कर सकते हैं।

उच्च प्रोटीन स्नैक्स में बादाम, मूंगफली, कड़ी उबले अंडे, पनीर और ग्रीक दही शामिल हैं। अपने भोजन को बासी होने से बचाने के लिए, इसे कम मात्रा में टिकाऊ पैकेजिंग।

सभी या कुछ भी नहीं दृष्टिकोण से बाहर निकलें

श्वेत-श्याम सोच एक प्रमुख बाधा है। कुछ दिनों के लिए आहार का पालन करने के बाद, आप कुछ अस्वास्थ्यकर ऐपेटाइज़र का सेवन करते हैं, यह तय करते हैं कि आपका आहार बर्बाद हो गया है, और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने के लिए आगे बढ़ें। यह सोचने के बजाय कि सब कुछ खत्म हो गया है, अतीत को पीछे छोड़ दें और स्वस्थ, असंसाधित खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू करें जिनमें अच्छा पोषण हो।

इससे आप निराश होने की बजाय संतुष्ट महसूस करेंगे। याद रखें कि कुछ ऑफ-प्लान विकल्प लंबे समय में बहुत महत्वहीन अंतर पैदा करते हैं, जब तक आप उन्हें स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित करते हैं।

व्यायाम करें और अपना आहार बदलें

जब आप अपने आहार में बदलाव करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हों, तो उसी समय पर एक नियमित कसरत शुरू करें। यदि आप आहार और शारीरिक गतिविधि दोनों में एक साथ परिवर्तन करते हैं, तो परिणाम एक दूसरे को सुदृढ़ करेंगे। नियमित शारीरिक गतिविधि शुरू करने और अपने खाने की आदतों को बदलने से स्वस्थ जीवन शैली की सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

यात्रा को पटरी से न उतरने दें आप

अपने परिचित परिवेश से बाहर होने के कारण स्वस्थ जीवन शैली से चिपके रहना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। आपने अपने दिन की शुरुआत भले ही एक गिलास गर्म पानी से की हो, लेकिन आप इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते कि होटल के कमरे में पानी गर्म है या ठंडा। यही मनोविज्ञान आपके खाने की आदतों पर भी लागू होता है। आपको इस बात की परवाह नहीं है कि आपका भोजन पोषण से भरा है या नहीं।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है:

  • भोजन की दुकानों पर पहले से शोध कर लें।
  • स्वस्थ स्नैक्स पैक करें जो जल्दी खराब न हों।
  • ट्रैक पर बने रहने के लिए खुद को चुनौती दें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप केवल स्वस्थ स्नैक्स खाते हैं, सड़क के लिए कुछ पैक करें।से उच्च गुणवत्ता वाले पैकेज खरीदें स्नैक पैकेजिंग निर्माताओं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका भोजन खराब न हो।

माइंडफुल ईटिंग का अभ्यास करें माइंडफुल ईटिंग

एक प्राचीन तरकीब है जो अभी भी काम करती है। यदि आप अपने भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालते हैं और आपको पोषण करने की इसकी क्षमता की सराहना करते हैं, तो आप अपने आप में स्थायी व्यवहार परिवर्तन देखेंगे। चार महीने के एक अध्ययन में, अधिक वजन वाले लोगों ने ध्यान से खाने का अभ्यास किया, भोजन और स्वास्थ्य के साथ उनके संबंधों में काफी सुधार हुआ।

अपनी प्रगति की निगरानी करें

आप क्या खाते हैं और कब खाते हैं इसका ट्रैक रखने से आपको स्वस्थ आहार पर टिके रहने में मदद मिलती है। आप अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को एक डायरी में दर्ज कर सकते हैं, अपने स्मार्टफोन पर एक ऑनलाइन फूड ट्रैकर स्थापित कर सकते हैं, और आपको चलते रहने के लिए प्रेरित करने के लिए अपने व्यायाम की प्रगति को माप सकते हैं।

उच्च प्रोटीन वाला नाश्ता खाएं

सुबह के समय सबसे पहले पर्याप्त प्रोटीन युक्त संतुलित भोजन खाने से आपको स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। परिष्कृत अनाज वाले भोजन से साबुत अनाज। खाद्य उत्पाद खरीदते समय, सामग्री सूची में साबुत गेहूं, ब्राउन राइस, बुलगुर, दलिया, क्विनोआ आदि देखें।

आप विभिन्न दुबले प्रोटीन खाद्य पदार्थ जैसे सूखी बीन्स, अंडे, मेवा, मटर, और बीज से भी चुन सकते हैं. सूप, ब्रेड और फ्रोजन भोजन जैसे खाद्य पदार्थों के कम सोडियम वाले संस्करण चुनें।

एक साथी प्राप्त करें

एक पूरी तरह से अलग जीवन शैली और व्यायाम योजना से चिपके रहना आपके लिए कठिन हो सकता है। लेकिन अगर आपके साथ जुड़ने के लिए आपका कोई दोस्त है, तो सब कुछ आसान हो सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, यदि आप स्वस्थ निर्णय लेने वाले लोगों के साथ घूमते हैं, तो वे आपको स्वस्थ निर्णय लेने के लिए प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप ऐसे लोगों से घिरे नहीं हैं जो आपके लक्ष्यों का समर्थन करते हैं, तो अपने साथ जुड़ने के लिए किसी को खोजें।

प्रतिबिंबित करें, बदलें

एक स्वस्थ जीवन शैली को स्थायी रूप से बनाए रखने, अपनी अच्छी और बुरी आदतों को प्रतिबिंबित करने, अस्वस्थ आदतों को स्वस्थ आदतों से बदलने और नई आदतों कोअपने आहार में सुधार करना आसान नहीं होगा, लेकिन कई रणनीतियाँ आपको अपनी योजना पर टिके रहने में मदद करती हैं।

आप हर दिन क्या खाते हैं, इसका मूल्यांकन करने के लिए आप खाने की डायरी रख सकते हैं, उन संकेतों जो प्रेरित करते हैं, ऐसे संकेतों से बचें, और अस्वास्थ्यकर आदतों को स्वस्थ आदतों से बदलें। ज्यादा जोर मत दो; एक समय में एक दिन ले लो।

संक्षेप

में पोषण से भरपूर स्वस्थ आहार को अपनाना और उसे बनाए रखना जटिल नहीं है। आप अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलावों को शामिल करके शुरुआत कर सकते हैं और जल्द ही इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। बस स्वयं बनें और उस व्यक्ति का नाटक करना छोड़ दें जिसे आपने एक फिल्म में देखा था, जो केवल 30 दिनों में 180 पाउंड से 120 पाउंड तक चला गया!

यदि आप अपनी सारी ऊर्जा अजीबोगरीब अभिनय की ओर लगाते हैं, तो यह केवल आपके आत्म-अनुशासन को खत्म कर देगा और आपके लिए अपने लक्ष्यों पर टिके रहना कठिन बना देगा। एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए आपको इच्छाशक्ति और प्रेरणा की आवश्यकता है।

Item added to cart.
0 items - 0