विंटर जैकेट्स के लिए बेस्ट फैब्रिक्स

विंटर्स बहुत कुछ लेकर आते हैं। बर्फबारी, स्कीइंग, आलसी होने का एक वैध कारण, धूप की सराहना करने का अवसर और आरामदायक कपड़े। हालांकि, सर्द मौसम सिर्फ खूबसूरत नहीं है। एक गलत कदम, और आपने खुद को ठंड का एक बुरा मामला बना लिया है। इसलिए हम खुद को कई जैकेट, मफलर और दस्ताने के साथ जोड़ते हैं। लेकिन वास्तव में, कभी-कभी तीन जैकेट भी पर्याप्त नहीं होते हैं। जानते हो क्यों? सामग्री के कारण। सामग्री मायने रखती है। उपयुक्त कपड़े पहनें, उन अनावश्यक परतों को खो दें, और सर्द मौसम को अपनाएं।

हमने इस लेख में सर्दियों के लिए आदर्श कपड़े पर चर्चा की है जो आपका वजन कम नहीं करेगा और आपको गर्म रखेगा। एक अच्छी जैकेट फैक्ट्री यहाँ उल्लिखित सभी कपड़ों में जैकेट प्रदान करती है।

विंटर जैकेट्स के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ कपड़े

ऊन

पहली सामग्री है जो सर्दियों के कपड़ों के बारे में बात करते समय दिमाग में आती है। यह सर्दियों के लिए सबसे अच्छे कपड़ों में से एक है। 

ऊन को महान बनाने वाले

  • गुण- ऊन अपने प्राकृतिक इन्सुलेशन गुणों के लिए जाना जाता है। 
  • जैसा कि आप पहले से ही जानते होंगे, यह ज्यादातर भेड़ों से आता है। भेड़ के ऊन के रेशों में केराटिन नामक प्रोटीन होता है जो हवा और नमी को प्रभावी ढंग से फंसाता है। 
  • यह अविश्वसनीय रूप से टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला है। 
  • यह एक प्राकृतिक और नवीकरणीय सामग्री है, जो इसे टिकाऊ बनाती है। 
  • कपड़ा भी जीवाणुरोधी है।

आप सोच सकते हैं कि इन सभी लाभों के साथ, ऊन स्टाइलिश नहीं हो सकता है। लकिन यह है। कैजुअल वियर से लेकर फॉर्मल वियर तक, आप ऊन से बने कई स्टाइलिश कपड़े पा सकते हैं। आपके पास भारी ऊनी कोट और हल्के और नरम कपड़े खरीदने का विकल्प है। 

ऊन भी टिकाऊ है। जो कुछ भी हो रहा है, उसके साथ यह हमारे जीवन में स्थायी विकल्पों को शामिल करने का अभिन्न अंग बन गया है। ऊन ऐसा करने का एक तरीका है। 

फ्लीस

फ्लीस भेड़ के कोट के समान ही है, सिवाय इसके कि यह एक सिंथेटिक कपड़े है। यह ऊन से हल्का और सांस लेने योग्य है। यह कपड़ा अन्य कपड़ों की तुलना में नरम, आरामदायक और सस्ता भी होता है। यह जल्दी सूख भी जाता है। एक आदर्श कपड़े की तरह लगता है, है ना? इस ऑलराउंडर फैब्रिक के नुकसान भी हैं। यह पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक है। यह पॉलिएस्टर से बना है और पानी प्रतिरोधी होने के लिए रसायनों का उपयोग करता है। उपयोग किए जाने वाले रसायन पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं। 

डाउन

डाउन को बतख और गीज़ के अंडरकोट से लिया गया है। यह सबसे अच्छे इंसुलेटर में से एक है क्योंकि यह हल्के रहते हुए गर्मी को फँसा सकता है। अगर आप ठंडी और सूखी जगह पर रहते हैं, तो आप जानते हैं कि डाउन जैकेट के बिना आपकी सर्दियां अधूरी हैं। यदि आप कुछ जगह बचाना चाहते हैं तो यह एकदम सही है। उचित देखभाल के साथ, यह लंबे समय तक भी चल सकता है। डाउन के साथ एकमात्र मुद्दा यह है कि यह गीली स्थितियों के लिए अच्छा नहीं है। 

कश्मीरी कश्मीरी

के बारे में किसने नहीं सुना है? यह विलासिता और लालित्य का प्रतीक है। कश्मीरी अन्य प्रकार के ऊन की तुलना में बहुत नरम होता है और इसमें बेहतर इन्सुलेशन गुण भी होते हैं। कपड़ा चिकना है और बहुत महंगा भी है। हालांकि, कुछ कमियां हैं। कश्मीरी न तो लंबे समय तक चलने वाला है और न ही सर्द दिन के लिए पर्याप्त गर्म है, और इसके लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। लेकिन कश्मीरी से बने कोट और शॉल सुंदर होते हैं, और कपड़े की विलासिता अतिरिक्त देखभाल के लायक बनाती है।

कॉरडरॉय

कॉरडरॉय एक ऐसा फैब्रिक है जो कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होता है। कपड़ा आपको गर्मी देने के लिए पर्याप्त मोटा है और आपको आराम देने के लिए पर्याप्त नरम है। यदि आप ऐसे कपड़े की तलाश में हैं जो ठंड के तापमान को संभाल सके, तो यह बात है। इसकी मोटाई और बनावट इसे ठंड के मौसम के लिए एकदम सही बनाती है। अगर आप इसे सही तरीके से स्टाइल करती हैं तो यह काफी स्टाइलिश भी है। 

अशुद्ध फर

फर गर्म, अच्छा और सुरुचिपूर्ण है। हालांकि, यह महंगा भी है और एक जानवर को अपना कोट खोने का कारण बनता है। नकली फर, नकली फर, असली फर की तुलना में कहीं अधिक किफायती वैकल्पिक विकल्प है। यह सिंथेटिक फाइबर से बना है, जैसे ऐक्रेलिक और मोडैक्रेलिक पॉलिमर और पॉलिएस्टर। प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, असली फर और नकली फर के बीच अंतर करना असंभव हो गया है। 

अशुद्ध फर एक स्टेटमेंट पीस है और इसे बनाए रखना आसान है। यह गर्म, बहुमुखी और टिकाऊ है। यदि आप अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प की तलाश में हैं, तो नकली फर आपके लिए नहीं हो सकता है क्योंकि यह लैंडफिल और समुद्र में प्लास्टिक कचरे को जोड़ता है। यह असली फर की तुलना में पर्यावरण के लिए अधिक हानिकारक है। पर्यावरण के बारे में सभी चिंताओं के साथ, जब लोग गैर-नवीकरणीय पैकेजिंग से इको टोगो पैकेजिंग, तो कई ब्रांडों ने टिकाऊ नकली फर बेचना शुरू कर दिया है।

सिल्क

सिल्क अपनी कोमलता और राष्ट्रों में ऐतिहासिक व्यापार मार्गों को बदलने और बनाने के लिए जाना जाता है। यह आमतौर पर सूट, साड़ी, वस्त्र, शाम के वस्त्र और अधोवस्त्र में उपयोग किया जाता है। रेशम अपने इन्सुलेट गुणों के कारण सर्दियों के दौरान आधार परत के रूप में सबसे अच्छा काम करता है। कपड़े सांस लेने योग्य है और त्वचा के खिलाफ बहुत ही आरामदायक है।

इसका एकमात्र नकारात्मक पहलू यह है कि कई ब्रांड और पशु-कल्याण समूह इसे अनैतिक मानते हैं क्योंकि वे रेशम के कीड़ों द्वारा उत्पादित होते हैं।

अंतिम शब्द

इस सूची में चर्चा किए गए सभी कपड़ों के अपने फायदे और नुकसान हैं। हालांकि, ये सभी सर्द और खूबसूरत सर्दियों के दिनों में आपको गर्म रखने में सक्षम हैं। 

Item added to cart.
0 items - 0