इको-फ्रेंडली लिविंग के लिए एक गाइड

Edvnce

हरित होने का इससे बेहतर समय कभी नहीं रहा। पर्यावरण के अनुकूल रहने का अर्थ है अपनी जीवन शैली को इस तरह बदलना जो पर्यावरण के लिए हानिकारक न हो। यह एक आसान कार्य नहीं है। हम पर्यावरण पर प्रभाव की परवाह किए बिना अपना जीवन जीने के इतने अभ्यस्त हो गए हैं कि हमारी आदतों को बदलने में समय लग सकता है। लेकिन कभी भी डरें नहीं, क्योंकि इस गाइड में, हमने आपको इस जीवन शैली में संक्रमण में मदद करने के तरीके बताए हैं। 

अपनी जीवनशैली को इको-फ्रेंडली लिविंग में बदलने के तरीके

एक बैग कैरी करें

यह सबसे आसान काम है जो आप टिकाऊ जीवन के लिए कर सकते हैं। खरीदारी करते समय प्लास्टिक/कागज के बैग का उपयोग करने के बजाय अपना खुद का कपड़ा बैग ले जाएं। सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के लिए हानिकारक है। हर समय अपने साथ फोल्डेबल कपड़े का थैला रखकर, आप अनियोजित खरीदारी करते समय बैग लेने की संभावना को कम कर सकते हैं।

इसे बंद करें

अपने बिजली बिल पर पैसे बचाने के साथ-साथ पर्यावरण की मदद करने का एक और आसान तरीका। अनावश्यक बिजली बंद करने से ऊर्जा की बचत होगी और आपके कार्बन फुटप्रिंट में कमी आएगी। 

मांस कम खाएं

मांस प्रेमियों के लिए यह मुश्किल हो सकता है। लेकिन छोटे कदम उठाएं। यदि आप सप्ताह में तीन बार मांस खाते हैं, तो इसे प्रति सप्ताह दो बार कम करने का प्रयास करें। वह भी पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली में बहुत योगदान देगा। पशुधन को पालने के लिए पृथ्वी की सतह का एक बड़ा हिस्सा उपयोग किया जाता है। पशुधन के कारण प्रमुख ग्रीनहाउस गैस (मीथेन और नाइट्रस ऑक्साइड) का उत्सर्जन होता है। यह ग्लोबल वार्मिंग में योगदान देता है। अपने मांस की खपत को कम करके, आप पशुधन क्षेत्र के आकार को कम करने में मदद कर सकते हैं।

रीसायकल

यह कुछ ऐसा हो सकता है जो आप पहले से ही कर रहे हैं। कचरे के भंडारण के लिए पुराने प्लास्टिक बैग का उपयोग करें, अपनी पुरानी सीडी को कोस्टर या सजावट सामग्री में परिवर्तित करें, पुराने फटे कपड़े सतहों या फर्श की सफाई के लिए। अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें क्योंकि विकल्प अनंत हैं। चीनी के भंडारण के लिए उस खाली कॉफी जार का उपयोग करें, या पुरानी शैम्पू की बोतल को पेन स्टैंड में बदल दें। कुछ भी और सब कुछ रीसायकल करें। जो दान किया जा सकता है उसे दान करें।

अपनी ख़रीदारी कम करें

हमारी ज़रूरत की चीज़ें ख़रीदने और जो हम चाहते हैं ख़रीदने के बीच एक सूक्ष्म अंतर है। आप जरूरत वाले हिस्से के बारे में कुछ नहीं कर सकते, लेकिन आप चाहने वाले हिस्से के बारे में बहुत कुछ कर सकते हैं। अनावश्यक खरीदारी में कटौती करें। यह आपके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और पैसे बचाने में मदद करेगा।

प्लास्टिक

यह कदम कठिन हो सकता है, क्योंकि आज हम जिन अधिकांश चीजों का उपयोग करते हैं, वे प्लास्टिक से बनी हैं। लेकिन यह संभव है। अपने प्लास्टिक के टूथब्रश को बांस के ब्रश, प्लास्टिक के जार को कांच या स्टेनलेस स्टील वाले, बोतलबंद पानी से स्टील की बोतलों में बदलें। सबसे उपयुक्त विकल्पों की खोज के लिए कुछ शोध की आवश्यकता हो सकती है। हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली कई प्लास्टिक वस्तुओं के विकल्प हैं; आपको बस उन्हें ढूंढना है।

कम्पोस्टिंग

कम्पोस्टिंग आसान है। खाद खरीदने के बजाय खुद खाद बनाएं। इससे बर्बादी और उर्वरक पर आपका खर्च कम होगा। जितना हो सके कम्पोस्ट करें।

थ्रिफ्टिंग

इस्तेमाल किए गए उत्पादों को खरीदने में कोई शर्म नहीं है। थ्रिफ्ट स्टोर में अधिकांश चीजें अच्छी गुणवत्ता और प्रयोग करने योग्य होती हैं। इससे आपको पैसे बचाने और पर्यावरण को बचाने में मदद मिलेगी। अगर आप बिल्कुल नए कपड़े खरीदना चाहते हैं, तो उन्हें फास्ट फैशन के बजाय एथिकल ब्रांड से खरीदें। आप आसानी से एक चीनी कपड़ा निर्माता जो टिकाऊ कपड़े बनाती है।

बर्बाद न करें

लगभग 811 मिलियन लोग भूखे सो जाते हैं। भोजन की बर्बादी अनैतिक और पर्यावरण के लिए हानिकारक है। व्यर्थ भोजन ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करने वाले लैंडफिल में समाप्त हो जाता है। या तो बनाएं/खरीदें कम या बचा हुआ खाएं। 

सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें

हम सभी जानते हैं कि परिवहन प्रदूषण का कारण बनता है। अपनी अलग कार का उपयोग न करके, आप कम से कम एक कार से होने वाले प्रदूषण और अपने स्वयं के कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकते हैं। चलने की कोशिश करें या सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं का उपयोग करें।

सिंगल यूज वाली चीजों को खत्म करें

सिंगल यूज प्लास्टिक दुनिया के लिए सबसे खतरनाक चीज है। इसने पुन: प्रयोज्य के बजाय डिस्पोजेबल की हानिकारक मानसिकता पैदा की है। हो सके तो सिंगल-यूज आइटम खरीदना बिल्कुल बंद कर दें। उदाहरण के लिए, स्ट्रॉ, प्लास्टिक कटलरी और प्लास्टिक बैग, सभी एकल-उपयोग वाले उत्पाद हैं जिन्हें आसानी से त्याग दिया जा सकता है। अपरिहार्य परिस्थितियों में जहां डिस्पोजेबल कटलरी आवश्यक है, कागज वाले का उपयोग करें।

अपना खुद का कॉफी कप लें

अगर आपको अपने दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करने की आदत है, तो अपना कॉफी मग अपने साथ रखें। आपकी पसंदीदा कॉफी शॉप का कॉफी कप डिस्पोजेबल है। यह फालतू है। अपना खुद का कॉफी मग लेने से कचरे को कम करने में मदद मिलेगी।

इको-फ्रेंडली उत्पादों का उपयोग करें

यह बिना कहे चला जाता है। पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करें, उन कंपनियों से खरीदें जिनके पास स्थायी प्रथाएं और उत्पाद हैं। एक स्थानीय किराना दुकान एक बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर की तुलना में कहीं अधिक टिकाऊ होती है। ऐसे सौंदर्य उत्पाद हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक रसायनों का उपयोग नहीं करते हैं।का प्रयोग करें इको टोगो पैकेजिंग डिस्पोजेबल के बजाय

अंतिम शब्द

कभी-कभी, जब हम पर्यावरण के अनुकूल जीवन जीने का फैसला करते हैं, तो हम मानते हैं कि हमारे घरों में मौजूद सभी प्लास्टिक को फेंकना शुरुआती बिंदु होना चाहिए। कुछ भी पुराना न फेंके। जितना हो सके इनका इस्तेमाल करें। बेहतर पर्यावरण के अनुकूल विकल्प चुनें। हो सकता है, कहीं लाइन से नीचे, आप अपनी सब्जियां और फल भी उगा सकें। याद रखें, सबसे टिकाऊ आइटम वे हैं जो आपके पास पहले से हैं।

Total
0
Shares
Total
0
Share