इको-फ्रेंडली बर्थडे पार्टी की योजना

लोगों को आमंत्रित करना और पार्टी को सफल बनाना कोई आसान काम नहीं है। फिर भी, आप अपने बच्चे के दिन को खास बनाने के लिए ऐसा करते हैं। आप अपने बच्चे के लिए दिन को खास बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। 

हालांकि, जन्मदिन की पार्टियां पर्यावरण के लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। उपहारों पर सभी प्लास्टिक रैपिंग पेपर, सजावट के लिए गुब्बारे, और खाने के लिए डिस्पोजेबल प्लास्टिक कटलरी और डिब्बे के साथ, जन्मदिन की पार्टियां पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक हो सकती हैं। याद रखें, यह बर्बादी अंततः आपके बच्चों पर बोझ डालेगी। 

ऐसा होने की संभावना को कम करने और सही जन्मदिन पार्टी की योजना बनाने के आसान तरीके हैं। एक पर्यावरण के अनुकूल पार्टी केवल आपके आश्चर्य की सुंदरता को बढ़ाएगी और यह संदेश देगी कि स्थिरता जीने का नया तरीका है।के लिए प्लास्टिक पैकेजिंग की अदला-बदली जैसे कुछ आसान तरीके हैं ईको टोगो पैकेजिंग। अन्य तरीकों को जानने के लिए पढ़ें। 

इको-फ्रेंडली बर्थडे पार्टी की योजना बनाने के 6 तरीके तरीकों को

शुरू करने से पहले, एक चीज जो आप कर सकते हैं, वह है संदेश को सुदृढ़ करने के लिए इस अवसर के लिए टिकाऊ कपड़े चुनना। आप आसानी से एक चीनी कपड़ा निर्माता जो टिकाऊ और फैशनेबल कपड़े बेचता है।

निमंत्रण

जन्मदिन की पार्टी की योजना बनाते समय आप सबसे पहले क्या करते हैं? निमंत्रण, जाहिर है। जहां एक ओर लोगों को सुंदर महंगे कागज के निमंत्रणों के साथ आमंत्रित करने का चलन है, वहीं यह फिजूलखर्ची भी है। लोगों के पार्टी में प्रवेश करने के ठीक बाद वह निमंत्रण अपना मूल्य खो देता है। ई-आमंत्रण का उपयोग करने पर विचार करें। वे न केवल आपको अधिक रचनात्मक स्वतंत्रता देते हैं बल्कि कागज भी बचाते हैं। यदि आप अधिक व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, तो बस सभी के लिए एक अनूठा संदेश जोड़ें।

सजावट

सजावट जन्मदिन की पार्टी का एक अनिवार्य तत्व है। बाजार में गुब्बारे और प्लास्टिक के गहने आसानी से मिल जाते हैं। गुब्बारे और हीलियम (गुब्बारों में प्रयुक्त गैस) भी पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक हैं। इसके बजाय, आप कागज और कपड़े की सजावट का उपयोग कर सकते हैं। सजावट की वस्तुओं का उपयोग करें, जैसे कि माला, स्ट्रीमर, कागज के पंखे, चीनी पेपर लालटेन और मधुकोश की गेंदें। 

वे सरल, सुंदर हैं और आप उन्हें DIY भी कर सकते हैं। फूलों, छोटी चट्टानों, सीपियों आदि जैसी प्राकृतिक वस्तुओं से सजाएं। अपने क्रिसमस की सजावट जैसे परी रोशनी और सजावट के टुकड़े जो आपके पास पहले से हैं, बाहर लाएं। प्लास्टिक डिस्पोजेबल टेबलवेयर का प्रयोग न करें; कपड़े का प्रयोग करें।

भोजन

यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि डिब्बाबंद भोजन वितरित करना इतना आसान है। कुछ बेहतर विकल्प हैं जिनका उपयोग आप इस अस्वास्थ्यकर प्रसंस्कृत भोजन को बदलने के लिए कर सकते हैं। अपना खुद का केक बेक करें, फल और सब्जियां खरीदें और उन्हें खुद काटें, सूखे मेवे परोसें, और प्लास्टिक-मुक्त पैकेजिंग वाली अच्छी बेकरी से ब्रेड और मिठाई खरीदें। आप खुद भी खाना बना सकते हैं या अपने लिए काम करने के लिए किसी को काम पर रख सकते हैं। ताजे पके स्वादिष्ट भोजन से बेहतर कुछ नहीं है।

कटलरी

बर्थडे पार्टी के दौरान यह हिस्सा सबसे ज्यादा कचरा पैदा करता है। प्लास्टिक ट्रे, प्लास्टिक के कप और स्ट्रॉ को खरीदना और निपटाना आसान है। उनका उपयोग करने के बजाय, अपनी खुद की प्लेट और कटलरी का उपयोग करें। जिससे आपका पैसा और आपका समय बचेगा। यदि वह विकल्प नहीं है, तो बिना लैमिनेटेड कागज के व्यंजन खरीदें। बोतलबंद पानी या स्ट्रॉ न परोसें। पानी और प्यालों से भरा घड़ा रखें। अगर आपको पार्टी में स्ट्रॉ की बिल्कुल जरूरत है तो पेपर स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें। हो सके तो इन चीजों को खुद भी रीसायकल करने की कोशिश करें।

उपहार और उपहार रैप

प्लास्टिक के सामान से भरे प्लास्टिक गुडी बैग भरना बंद करें जो 2 दिनों के बाद अपना ग्लैमर खो देते हैं। वापसी उपहार यादगार होना चाहिए। उपहार चुनते समय, एक स्थायी और व्यावहारिक विकल्प चुनें। फूल या पौधे के बीज, उपहार कार्ड, किताबें, एक लकड़ी का खिलौना, या एक दस्तकारी उपहार सभी चाल चलेंगे। अपने मेहमानों से अनुरोध करें कि या तो कोई उपहार न लाएं या उपहार लपेटे बिना पूर्व-प्रिय/टिकाऊ उपहार खरीदें। गिफ्ट रैप्स सादे बेकार हैं। अगर आपके घर में पहले से ही कोई पुराना रैपिंग पेपर है, तो उसका इस्तेमाल करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो इसे पूरी तरह से टालें। यदि आपको अपने उपहारों को पूरी तरह लपेटना है, तो कागज या पुन: प्रयोज्य पैकेजिंग का उपयोग करें। 

मनोरंजन

जहां बच्चे हैं, वहां मनोरंजन होना चाहिए। आपके पास हमेशा पुराने क्लासिक्स हो सकते हैं, जैसे फ्रीज टैग, लुका-छिपी, म्यूजिकल चेयर, डॉजबॉल। अन्य विकल्प भी हैं। आप हमेशा एक खजाने की खोज, एक मेहतर शिकार, या यहां तक ​​कि एक ड्रेस-अप कार्यक्रम भी स्थापित कर सकते हैं। आप पहले से कुछ सामग्री भी तैयार कर सकते हैं और बच्चों से आसान शिल्प, कला, या DIY हार और कंगन (पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग करके) तैयार कर सकते हैं। इस तरह आप रिटर्न गिफ्ट चुनने की झंझट को भी दूर कर सकते हैं। 

अंतिम शब्द

यहां बताए गए तरीके ही पार्टी को हरा-भरा करने के एकमात्र तरीके नहीं हैं। इनका पालन करें लेकिन अपनी कल्पना का भी प्रयोग करें। ऐसी चीजें जोड़ें जो आपको लगता है कि आपकी पार्टी को और अधिक पर्यावरण के अनुकूल बना सकती हैं। विचार और विकल्प अनंत हैं। पूरी बात यह है कि आज आप जो कचरा पैदा कर रहे हैं उसके बोझ को सीमित करें जो अंततः आपके बच्चों के कंधों पर पड़ेगा और उनके लिए सही खुश पार्टी का आयोजन करें।

Item added to cart.
0 items - 0