अपने भोजन को लंबे समय तक ताजा रखने के कई तरीके

Edvnce

सुपरमार्केट से मिलने वाले ताजे फल और सब्जियां खाने में एक साधारण आनंद है। हरी पत्तेदार सब्जियां, कच्ची गाजर का कुरकुरे और ताज़े नींबू का रस – क्या आप इससे अधिक संतोषजनक कुछ भी सोच सकते हैं? लेकिन दुख की बात यह है कि एक बार जब आप इन खराब होने वाली वस्तुओं के साथ घर पहुंच जाते हैं, तो उन्हें ख़तरनाक रखना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है।

यही कारण है कि हमने आपके ताजे फल और सब्जियों का लंबे समय तक आनंद लेने में आपकी मदद करने के लिए कुछ सरल रणनीतियां तैयार की हैं।लिए इन युक्तियों का पालन करें अपने पैसे का सर्वोत्तम उपयोग करने के।

केले को अलग न करें

कुछ आहार-सचेत लोगों को केले को दिन-प्रतिदिन के भागों में अलग करने की आदत होती है। लेकिन यह प्रथा मुख्य रूप से एक-दो दिन में फलों के भूरे हो जाने के लिए जिम्मेदार है। यदि आप पूरी तरह से पके केले के 3-5 अतिरिक्त दिनों का आनंद लेना चाहते हैं, तो जैसे ही आप उन्हें खरीदना चाहते हैं, उनके डंठल को क्लिंगफिल्म टिकाऊ पैकेजिंग दें और जब आप खाना चाहें तब ही काट लें।

बेस्ट-बिफोर डेट्स सिर्फ गाइडलाइंस हैं

फूड इंडस्ट्री के बारे में सबसे बड़ी गलतफहमियों में से एक यह है कि आप बेस्ट-बिफोर डेट के बाद खाना नहीं खा सकते हैं। लेकिन यह वास्तव में सिर्फ एक सिफारिश है जो आपको बताती है कि उत्पाद कितने समय तक अपनी प्रमुख स्थिति में रहेगा। यदि आप लेबल के अनुसार कुछ दिनों के लिए खाना खाते हैं, तो यह सिर्फ बांका स्वाद लेगा और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करेगा। लेकिन सुनिश्चित करें कि यह दृश्य और गंध परीक्षण पास करता है।

आलू के साथ एक सेब डालें

आप शायद इस पर विश्वास न करें, लेकिन एक सेब को आलू के बैग के साथ रखने से उन्हें अस्वीकार में बदलने से रोकने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेब एथिलीन गैस का उत्पादन करते हैं जो आलू को हफ्तों तक ताजा और मजबूत रखता है।

फूलों की तरह ट्रीट करें जड़ी

-बूटियों को लंबे समय तक ताजा रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। जहां कुछ लोग फ्रिज में डालने से पहले अखबार में लपेटकर शपथ लेते हैं, वहीं कुछ लोग ऊपर से प्लास्टिक की शीट रखकर एक गिलास पानी में स्टोर कर लेते हैं। दूसरी विधि एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह जड़ी-बूटियों के लिए ग्रीनहाउस जैसा वातावरण बनाती है, जो उन्हें लंबे समय तक ताजा रखती है।

सेब और केले को दूर

रखें सेब द्वारा उत्पादित एथिलीन गैस आलू के लिए उपयुक्त हो सकती है, लेकिन यह आपके रेफ्रिजरेटर में अन्य फलों और सब्जियों के लिए अच्छी नहीं है। इसलिए आप इन्हें फलों के कटोरे के बजाय अलग से स्टोर करें। दूसरी ओर, केला उन फलों में से एक है जो किसी भी अन्य फल की तुलना में अधिक एथिलीन उत्सर्जित करता है। इसलिए इन्हें भी अलग से स्टोर कर लें।

सलाद के साथ कागज़ के तौलिये रखें

अधिक नमी आपके भोजन को बहुत तेज़ी से विल्ट कर सकती है। इसलिए सलाद जैसे सलाद को किचन रोल की कुछ चादरों के साथ मिलाने से सब्जियों के ठंडा होने पर निकलने वाले संघनन को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। इस प्रकार, आपकी सब्जियां बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के लंबे समय तक ताजा रहती हैं। यह आपको फ्रिज की सफाई के बजाय द्वि घातुमान देखने के अपने दिन का आनंद लेने देता है।

सिरका में जामुन धोएं

यदि आप रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, या ब्लूबेरी के शौकीन हैं, तो उन्हें एक भाग सिरका और तीन भाग पानी के घोल में धोना स्टोर करने का सही तरीका है उन्हें। यह विधि फल पर पहले से मौजूद किसी भी बैक्टीरिया को मारने में मदद करती है और फ्रिज में रहने के दौरान उस पर कुछ भी बढ़ने की संभावना कम करती है।

एवोकाडो को कमरे के तापमान पर पकने दें

इससे ज्यादा दुख की बात कुछ नहीं हो सकती है कि आप नाश्ते के लिए एवो-टोस्ट बनाने की योजना बना रहे हैं, केवल फ्रिज में एक रॉक-हार्ड दिखने वाला एवोकैडो खोजने के लिए! लेकिन आप इन फलों को पकने तक बाहर रखकर, फिर प्रक्रिया को रोकने के लिए उन्हें फिर से फ्रिज में रखकर अपनी योजना को टाल सकते हैं। याद रखें, एक बार जब आप उन्हें काट लें, तो पत्थर को दूसरे आधे हिस्से में नींबू के रस पर निचोड़ कर रखें ताकि आगे पकने से रोका जा सके।

टमाटर को फ्रिज में स्टोर न करें

आपको शायद कई बार यह बताया गया है कि टमाटर को फ्रिज में रखने से वे पकने और उनके स्वाद को विकसित होने से रोकते हैं। इसका मतलब है कि वे ठंड से सीधे थोड़े सख्त और पानीदार हो सकते हैं, लेकिन अगर वे खाने के लिए पहले से ही पके हुए दिख रहे हैं, तो उन्हें फ्रिज में न रखने से सड़ने की प्रक्रिया को रोका जा सकता है। हालांकि, अगर आप उन्हें थोड़ी देर के लिए खाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो पकने में देरी के लिए उन्हें फ्रिज में रखना चाहिए।

पनीर को कागज की एक शीट में लपेटें पनीर को

लपेटने से यह पूरे फ्रिज और आपकी रसोई से बदबू नहीं आती है, लेकिन किस चीज से ढक रहे हैं, इस पर ध्यान देने से सभी फर्क पड़ सकते हैं। इसका उत्तर कोई और नहीं बल्कि झरझरा कागज बेकिंग पेपर या पेपर पाउच क्योंकि यह पनीर को सांस लेने देता है और इस तरह बदबू से बचाता है। आप किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए किचन टॉवल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिस पर सिरका छिड़का जा सकता है।

कुछ वस्तुओं के लिए विशेष पैकेज

  • ब्रोकली और अजवाइन को टिन की पन्नी में लपेटने से वे कुरकुरा रहते हैं क्योंकि टिन की पन्नी किसी भी एथिलीन (एक पकने वाला हार्मोन) से बचने के लिए पर्याप्त छिद्रपूर्ण होती है।
  • प्याज को टाइट्स में डालकर अलमारी में टांगने से ये आठ हफ्ते तक चल सकते हैं।
  • हरे प्याज़ को काट कर एक बोतल में ठंडा करके सूखने के लिए रख दें। जब तक नमी आपकी बोतल में प्रवेश नहीं करती, आप महीनों तक प्याज का आनंद ले सकते हैं!
  • मशरूम को पेपर बैग में रखने से नमी के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जिससे वे लंबे समय तक साफ और सूखे रहते हैं।
  • किशमिश को मोटा, नम और दलिया-परफेक्ट रखने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

अंतिम शब्द

अपने भोजन को लंबे समय तक ताजा रखना कोई आसान काम नहीं है। कुछ को प्लास्टिक की थैलियों, वायुरोधी कंटेनरों, या टिन की पन्नी में संग्रहित करने की आवश्यकता होती है; दूसरों को पानी में या कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। हम पूरी तरह से समझते हैं कि अपने भोजन को अपनी आंखों के सामने मुरझाते हुए देखने से ज्यादा दिल दहलाने वाला कुछ नहीं है। यही कारण है कि हमने सावधानीपूर्वक इस सूची को इस उम्मीद में बनाया है कि आप अपनी खरीदारी का सर्वोत्तम लाभ उठा सकें और किसी भी तरह की बर्बादी को कम कर सकें।

Total
0
Shares
Total
0
Share